Sunday, December 23, 2018

बिहार में कैसे बनी सीटों को लेकर आम सहमति?: प्रेस रिव्यू

रविवार को हुई एक बैठक में सीटों के बंटवारे पर आपसी सहमति बन सकी. बिहार में बीजेपी और जदयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और लोजपा छह सीटों पर.

हिन्दुस्तान अख़बार ने इस ख़बर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अख़बार लिखता है कि लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान को भाजपा अपने कोटे से राज्यसभा भी भेजेगी.

ये फ़ैसला रविवार को दोपहर को सुनाया गया. द हिंदू ने इस ख़बर को पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा अख़बार ने सबरीमाल मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर जारी गतिरोध की ख़बर को भी प्रमुखता दी है.

अमर उजाला ने इस ख़बर को पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. अख़बार लिखता है कि परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम 4000 किमी दूरी तक मारक क्षमता की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि 4 का परीक्षण सफल रहा. रविवार को ओडिशा तट से इस मिसाइल का परीक्षण किया गया.

इसके अलावा अख़बार लिखता है कि निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी दर 12 से घटकर पांच फ़ीसदी हो सकती है. अख़बार लिखता है कि जीएसटी परिषद की 32वीं बैठक में घर ख़रीदने वालों को तोहफ़ा मिल सकता है.

रविवार की रात दिसंबर की सबसे सर्द रात रही. बीते चार सालों में ये सबसे न्यूनतम तापमान रहा. इसके साथ ही प्रदूषण का स्तर भी एक बार फिर ख़तरे के निशान से ऊपर आ गया है.

दिल्ली की आबोहवा इस समय उतनी ही ज़हरीली है जितनी दिवाली के बाद थी. इस ख़बर को पहले पन्ने पर जगह दी हिंदुस्तान टाइम्स ने.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने रविवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजु जनता दल प्रमुख नवीन पटनायक से मुलाक़ात कर बीजेपी और कांग्रेस को छोड़ तीसरे विकल्प की संभावनाओं पर चर्चा की. केसीआर ने पटनायक से मिलने के बाद कहा कि क्षेत्रीय पार्टियों को एक साथ आने की ज़रूरत है क्योंकि देश के लोग बदलाव चाहते हैं.

राव ने कहा, ''तीसरे मोर्चे के बातचीत शुरू हो गई है. हमलोग एक विचारधारा की पार्टियों को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि अभी कुछ भी ठोस बाहर नहीं आ पाया है. आने वाले दिनों में हम एक बार फिर मिलेंगे.'' पटनायक ने इस कोशिश के लिए केसीआर ने शुक्रिया कहा.

राजस्थान में सोमवार को मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11.30 बजे जयपुर में आयोजित होगा, जिसमें 23 मंत्रियों की शपथ दिलाई जाएगी. मीडिया ख़बरों के 22 मंत्री कांग्रेस के होंगे, वहीं एक मंत्री राष्ट्रीय लोक दल से होंगे.

No comments:

Post a Comment